यात्रा एवं पर्यटन

इंदौर शहर को भ्रमण करने क लिए बहुत से सुन्दर और दर्शनीय स्थल मौजूद है जिनका दौरा किया जाना चाहिए, शहर के महानतम शासकों में से कुछ लोगों द्वारा शासन किया था , शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक स्थलों के रूप में यह उनकी विरासत को दिया है, जो सबसे बड़ी शासकों के कुछ लोगों द्वारा पर शासन किया था।आज, मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में पर्यटन को यहां आने वाले लोगों के लिए एक बहुत की पेशकश की है।

 

घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर- नवम्बर

RegionalPark

 

रीजनल पार्क इंदौर

 

इंदौर में ये बहुत ही आकर्षक और सुंदर पार्क - अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय पार्क - यह भी पिपलियापाला पार्क या इंदौर रीजनल पार्क के रूप में जाना जाता है, इंदौर विकास प्राधिकरण ( आईडीए) द्वारा विकसित किया गया है !!पार्क के विकास झील की 80 एकड़ जमीन है और इस पानी शरीर के पास 42 एकड़ जमीन पर है !!पूरा पार्क तालाब की एक बिंदु से शुरू हो कर और दूसरे भाग में समाप्त हो कर शामिल किया गया है जिसमे एक नहर भी है ! धुंध के फव्वारे के साथ नहर पर पुल एक शारीरिक रूप से ही मानसिक रूप के रूप में अच्छी तरह से , शांति की एक विशेष प्रकार का लग रहा है !!पार्क में विभिन्न आकर्षणों नौका विहार, म्यूजिकल फाउंटेन, कूदते जेट फाउंटेन, 'कलाकार ग्राम, भारतीय गार्डन / हार गार्डन, फ्रेंच गार्डन, भूलभुलैया / भूलभुलैया, जैव -विविधता उद्यान, धुंध फाउंटेन, लेक -व्यू प्वाइंट, एम्फीथिएटर , और फास्ट फूड शामिल जोन है !! विभिन्न रोमांचक चप्पू नाव ( पदलोस ), स्पीडबोक्ट्स (या डीजीपी / पावरबोट्स ), और यहां तक ​​कि छोटे जहाज़ रहे हैं !! और जाहिर है, इन नौकाओं के लिए सवारी भिन्न भिन्न मौजूद है !!

 

पार्क का समय सुबह- 11 से रात 9 तक
टिकिट्स - वयस्क 25 ,बच्चे 10

 

इंदौर में क्षेत्रीय पार्क करने के लिए नवीनतम आकर्षण मिनी क्रूजर है - मालवा की रानी, यह राज्य में पहली बार किया गया है !! यह लगभग 80 लोगों को समायोजित , दो डेक है, और एक रेस्तरां और निजी पार्टी कमरे हैं !! रेस्तरां के अधिक विवरण ( टाइमिंग , कीमतों, आदि ) की जाँच करें

 

टाउन हॉल या महात्मा गांधी हॉल

 

टाउन हॉल या महात्मा गांधी हॉल ऑफ इंडिया, इंदौर शहर में सबसे सुंदर इमारतों में से एक है । 1904 में निर्मित , यह मूल रूप से राजा एडवर्ड हॉल नामित किया गया था । 1948 में, यह महात्मा गांधी हॉल के रूप में दिया गया था। यह एक उल्लेखनीय भारत- गोथिक संरचना है और सिवनी पत्थर में किया गया है।

 

लाल बाग पैलेस

 

लाल बाग पैलेस इंदौर में सबसे शानदार इमारतों में से एक है । यह दक्षिण-पश्चिम की ओर , शहर के बाहरी इलाके में खड़ा है। यह खान नदी के तट पर एक तीन मंजिला इमारत है। महल 1886-1921 के दौरान महाराजा शिवाजी राव होल्कर द्वारा बनाया गया था ।

 

नेहरू पार्क

 

शहर में एक और अच्छी तरह से मशहूर पर्यटन स्थल नेहरू पार्क है । यह केन्द्र स्थित इंदौर में सबसे पुराना पार्क है। ब्रिटेन द्वारा निर्मित, यह पहले बिस्को पार्क के रूप में जाना जाता है और आजादी से पहले ही ब्रिटिश के लिए खुला था। आजादी के बाद यह नेहरू पार्क के रूप में दिया गया था। पार्क गुलाब की एक किस्म है और पुस्तकालय जैसी सुविधाओं , स्विमिंग पूल, बच्चों के शौक केंद्र, एक मिनी ट्रेन और बैटरी संचालित कारों प्रदान करता है ।