आयुष्मान भारत

दिनांक : 01/05/2019 - | सेक्टर: ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र

आयुष्मान भारत

  1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में रुपये का परिभाषित लाभ कवर होगा। प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख।
  2. योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी।
  3. आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एसईसीएल डेटाबेस में वंचित मानदंड के आधार पर तय किए गए पात्रता के साथ एक पात्रता आधारित योजना होगी।
  4. लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  5. लागतों को नियंत्रित करने के लिए, उपचार के लिए भुगतान पैकेज दर (सरकार द्वारा अग्रिम में परिभाषित किया जाना) के आधार पर किया जाएगा।

लाभार्थी:

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा| अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं| प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है| अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं|

लाभ:

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी , इस योजना मे प्रतिवर्ष प्रति परिवार रू 5 लाख का स्वास्थ लाभ

आवेदन कैसे करें

मरीज को अस्तपाल में जाकर आयुष्मान मित्र से मिलना होगा, वह आपसे आपका आई डी प्रूफ मांगेगा। राशन कार्ड या फिर कोई भी अन्य कार्ड आपको दिखाना होगा।
आयुष्मान मित्र आपको प्रिंट (ई-कार्ड) देगा, इसमें आपकी फोटो के साथ आपका एड्रेस होगा।