बंद करे

डॉ.बाबासाहेब अम्बेडकर जन्मभूमि, महू

श्रेणी धार्मिक

मध्य प्रदेश में महू में स्थित बाबासाहेब अम्बेडकर को समर्पित एक स्मारक है। यह बाबासाहेब अंबेडकर का जन्मस्थान है , जिनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू में हुआ था। स्थानीय सरकार ने जन्म स्थली पर भव्य स्मारक का निर्माण किया। इस स्मारक का उद्घाटन अंबेडकर की 100 वीं जयंती पर किया गया था – 14 अप्रैल 1991 को मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा ने। स्मारक की संरचना वास्तुविद् ई। डी। द्वारा की गई थी। Nimgade। बाद में, 14 अप्रैल 2008 को, अंबेडकर के 117 वें जन्मदिन पर, स्मारक का उद्घाटन किया। लगभग 4.52 एकड़ भूमि स्मारक से जुड़ी है।

फोटो गैलरी

  • भीम जन्मभूमि, डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर महू

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

डॉ बाबासाहेब अम्बेड्कर जन्म स्थली तक पहुँचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा इंदौर हवाई अड्डा है जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह डॉ बाबासाहेब अम्बेड्कर जन्म स्थली 38 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे से कई किराये की कारें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं जो आपको आपके वांछित गंतव्य तक ले जाएंगी।

ट्रेन द्वारा

डॉ बाबासाहेब अम्बेड्कर जन्म स्थली तक पहुँचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन इंदौर रेलवे स्टेशन है। दोनों के बीच की दूरी 38 किमी है जिसे आसानी से कार किराए पर लेकर कवर किया जा सकता है।

सड़क के द्वारा

डॉ बाबासाहेब अम्बेड्कर जन्म स्थली तक और इंदौर के बीच की दूरी 38 किमी है जो इंदौर से टैक्सी किराए पर लेकर आसानी से कवर किया जा सकता है। आप अपनी कार भी ले सकते हैं और रास्ते में आने वाले प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हुए एक छोटी सड़क यात्रा कर सकते हैं।